जुनोना गांव के पास बाघ ने गाय को मार गिराया

0
389

चंद्रपूर : हालही में दुर्गापुर क्षेत्र में तेंदुए ने महिला को घर के पास मार गिराया था मानव वन्यजीव संघर्ष दिन-ब-दिन बढ़ते दिखाई दे रहा है ऐसा ही एक हातसा ताडोबा-अंधारी व्याघ्र प्रकल्प के तहत जूनोना गांव के पास बाघ के हमले में गाय की मौत हुई है।

04 मई 2022 की शाम एक बाघ ने गांव के पास एक गाय को मारा और उसे जंगल की ओर खिचते ले गया। इस घटना के गाय मालिक का नाम रमेश मंगम है । घटना की सूचना वनविभाग को दी गई है और संबंधित कर्मचारी कार्रवाई कर रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार जूनोना गांव ताडोबा के बफर जोन में है।  चूंकि गांव जंगल में है, वन्यजीव हमेशा गांव के नजदीक आते हैं और जूनोना गांव के लोगों की आजीविका पर्यटन और कृषि पर निर्भर करती है। ऐसे मे जब कोई बाघ खेती के लिए जरूरी पालतू जानवरों को मारता है तो वन विभाग से मुआवजा मिलने में देरी होती है।
ग्रामीणों के अनुसार बाघ के हमले में मरने वाले जानवर का  मुआवजा  राशी बढाई जाये और वनविभाग मुआवजा राशी तत्काल प्रदान करे ताकि पीढ़ीत  मालिक को परेशानी न हो और उसके लिए नया जानवर लेने को सुविधाजनक हो ऐसा वन समाचार के प्रतिनिधी से बात करते हुए ग्रामीणों  ने कहा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here