बाघ ने किया किसान को गंभीर रूप से घायल ;  बाघ का पीछा करना पड़ा उसे महंगा

0
1015

चंद्रपूर :- ब्रह्मपुरी वन विभाग उत्तरी ब्रम्हापुरी वन परिक्षेत्र, उपक्षेत्र-मेंडकी नियतक्षेत्र – तळोधी खुर्द के क्षेत्र में खेती करते  दौरान एक बाघ को खेत मे काम कर रहे किसान ने देखा. कहा जाता है की वह पुरा विकसित बाघ का बछड़ा है।
इसकी खबर पूरे गांव में फैली तो लोग उसे देखने के लिए उमड़ पड़े और बाघ के बछड़े का पीछा करने लगे।  वहां मौजूद वनपरिक्षेत्र अधिकारी और वनकर्मियों ने लोगों को रोखने और समझने की पूरी कोशिश की।

हालांकि, वह वनविभाग की बात नजर अंदाज करते हुए  बाघ का पीछा करता रहा।  भयभीत बाघ शावक नहर के नीचे पुल में चला गया।  लेकिन तभी नहर से एक ट्रैक्टर आया। भयभीत बाघ का बछड़ा फिर पुल से बाहर आया  लेकिन पुल के दोनों तरफ  लोगों की भीड़ ने उसे रोक दिया। गुस्से में बाघ शावक ने जवराबोळी मेंढा,  ता.ब्रम्हपुरी निवासी अमोल अशोक सोंडवले को एक बाघ ने सिर पर मारा और घायल कर दिया।

यह घटना 09 जुलाई 2022 को सुबह करीब 10.45 बजे की है।
बाघ के बछड़े की आवाजाही पर नजर रखे हुए वनकर्मियों ने घायल अमोल को अस्पताल में भर्ती कराया।  घायल अमोल को आरमोरी के ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया।  हालांकि वहां के डॉक्टरों ने उसे तुरंत गढ़चिरोली जिला अस्पताल रेफर कर दिया।

घटना के समय एच.डी.शेंडे वनपरिक्षेत्र अधिकारी उत्तर ब्रम्हपुरी, पी.जे.शेंदुरकर क्षेत्र सहाय्यक मेंडकी, कु.एस.डब्ल्यु.ठाकरे वनरक्षक तळोधी खुर्द, बालकृष्ण टेकाम वनरक्षक चिचखेडा, मौजूद थे।

वर्तमान खेती के मौसम और खेती जंगल के करीब है होने से किसानों को जंगल में से आना-जाना पड़ता है, और इस क्षेत्र में बाघ या अन्य जंगली जानवरों का दिखना स्वाभाविक है।  हालांकि, जंगली जानवरों के देखे जाने के बारे में वन विभाग को सूचित करने के बजाय, गांव को मोबाइल फोन के माध्यम से जानकारी प्रदान की जाती है और फिर लोग बाघ को देखने के लिए सेल्फी और वीडियो लेने के लिए आते हैं।  इसके लिए वे बाघ का पीछा भी करते हैं।  इसलिए ऐसी घातक घटनाएं हो रही हैं।  इसलिए क्षेत्र के लोग बिना गांव को बताए वन विभाग को सूचना देकर स्थिति को नियंत्रण में करें और अपनी जान बचाएं.” ऐसा क्षेत्र के वन्यजीव प्रेमी और स्वाब नेचर केयर के अध्यक्ष यशवंत ने वन समाचार को बताया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here