राज्य स्तरीय पक्षी मित्र परिषद के अवसर पर ‘चंद्रपुर शहर पक्षी’ चुनाव; इको-प्रो और चंद्रपुर शहर निगम के सहयोग से किया जाएगा

0
363

चंद्रपुर मे इस साल ‘शहर पक्षी’ रहेगा

चंद्रपूर (मोहम्मद सुलेमान बेग):  इस वर्ष 35वां राज्य स्तरीय पक्षी मित्र सम्मेलन चंद्रपुर शहर में आयोजित किया जा रहा है और इस अवसर पर पहली बार ‘चंद्रपुर शहर पक्षी’ घोषित करने के लिए चुनाव होगा। यह चुनाव इको प्रो संगठन और चंद्रपुर शहर नगर निगम के साथ संयुक्त रूप से कराया जाएगा।
चंद्रपुर में फरवरी माह में होने वाले पक्षीमित्र सम्मेलन के आयोजन की जिम्मेदारी इको-प्रो संस्था की है।
इससे पहले इको-प्रो ने चंद्रपुर में 19वें विदर्भ पक्षीमित्र सम्मेलन 2019 का सफल आयोजन किया था।
इसी बीच इको-प्रो ने चंद्रपुर नगर निगम को ‘चंद्रपुर शहर पक्षी चुनाव’ कराने का प्रस्ताव दिया था।  कुछ कारणों से उस समय यह गतिविधि नहीं की जा सकी थी।
हालांकि इको-प्रो ने चंद्रपुर शहर पक्षी चुनाव’ के मौके पर नगर आयुक्त विपिन मुद्दा को निवेदन दिया गया। इस दौरान उक्त गतिविधि को संयुक्त रूप से आयोजित करने का निर्णय लिया गया।
इस शहर पक्षी चयन का आयोजन ‘मेरा वंसुधारा अभियान’ एवं ‘चंद्रपुर शहर जैव विविधता समिती’ के तहत किया जाएगा।
चंद्रपुर शहर पक्षी चुनाव गतिविधि शहर के नागरिकों के बीच पक्षियों के महत्व, इसकी आवश्यकता, समग्र जैव विविधता संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से यह गतिविधि महत्वपूर्ण है। इस गतिविधि में नागरिक, सरकारी, गैरसरकारी कार्यालय और छात्र शामिल होंगे। शहर में पाए जाने वाले विभिन्न पक्षी और पर्यावरण में उनका महत्व, उनके संरक्षण में नागरिकों की भूमिका भी स्पष्ट होगी। शहर के विभिन्न स्थानों पर विभिन्न पक्षियों और उनके फोटो के बारे में जानकारी प्रसारित की जाएगी।  स्कूल से लेकर स्कूल तक जन जागरूकता की जाएगी।
शहर पक्षी चुनाव अन्य चुनावों की तरह ही विभिन्न पक्षियों के फोटो वाले बैलेट पेपर पर गुप्त मतदान द्वारा ‘चंद्रपुर नगर पक्षी’ का चयन किया जायेगा। उससे पहले पूरे शहर, सरकारी, गैर सरकारी कार्यालयों और स्कूलों में व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा।
इसके चलते नागरिकों से अपील की गई है कि वे इस पर्यावरण और व्यापक जन जागरूकता गतिविधि में भाग लें क्योंकि इस गतिविधि का बहुत महत्व है। चंद्रपुर शहर पक्षी चुनाव का परिणाम 11 फरवरी 2022 को पक्षी प्रेमी मिलन में घोषित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here