प्रदेश के पद भर्तियों में वनविभाग अव्वल रहने के लिए तत्काल भर्ती प्रक्रिया लागू करने का निर्देश : सुधीर मुनगंटीवार

0
592

चंद्रपूर (मोहम्मद सुलेमान बेग): राज्य सरकार द्वारा अमृत महोत्सव वर्ष में चलाये गये भर्ती अभियान में वन विभाग अव्वल रहे इसके लिये वन विभाग की भर्ती प्रक्रिया तत्काल लागू करने के निर्देश दिये गये  सुधीर मुनगंटीवार ने वन विभाग को दिया है।
वन, सांस्कृतिक मामले एवं मत्स्य मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने 13 डिसेंबर 2022 को मंत्रालय में आयोजित वन विभाग की बैठक में वन विभाग में रिक्त पदों की समीक्षा की।

यह निर्देश उन्होंने  वन विभाग के प्रधान सचिव बी. वेणुगोपाल रेड्डी, प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन बल प्रमुख) डॉ. वाई.  एल. पी. राव, अतिरिक्त मुख्य वन संरक्षक महीप गुप्ता, शोमिता विश्वास सहित वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारीयो के उपस्थिती मे कहा था।
इस समय सुधीर मुनगंटीवार ने कहा, राज्य सरकार ने इस साल 75 हजार पदों पर भर्ती करने का फैसला किया है।
वनविभाग में रिक्त पदों को प्राथमिकता के आधार पर भरा जाए, इस संबंध में वन विभाग द्वारा आवश्यक कारवाई की जाए।

महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग के माध्यम से भरे जाने वाले पदों के अनुसार, विभाग को तुरंत उनके साथ मांग दर्ज करनी चाहिए और भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के लिए अनुवर्ती कारवाई करनी चाहिए। वन विभाग को तत्काल उन पदों के लिए प्रक्रिया शुरू करनी चाहिए जिनके लिए भर्ती टीसीएस, एक तृतीय पक्ष प्रणाली के माध्यम से की जानी है। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि वन विभाग को भर्ती प्रक्रिया में पीछे नहीं रहना चाहिए।
वन विभाग में वन परिक्षेत्र अधिकारी, सहायक वन सांख्यिकी के पद लोक सेवा आयोग के माध्यम से भरे जाते हैं।
इसके साथ ही लोक सेवा आयोग के माध्यम से लिपिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया भी लागू की जाएगी। हालांकि अन्य वर्ग-3 के पदों पर भर्ती के संबंध में वन विभाग को तत्काल कारवाई करनी चाहिए ऐसा मुनगंटीवार ने कहा।

उन्होंने स्पष्ट किया कि सिस्टम को यह देखना चाहिए कि प्रक्रिया निर्धारित समय के भीतर पूरी हो, ताकि भर्ती के संबंध में तकनीकी समस्याओं को तुरंत हल कर वन विभाग भर्ती प्रक्रिया में सबसे आगे रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here