चार राज्यों मे बर्ड फ्लू के कारण लाखों पक्षियों की मौत

0
462

भारत में पिछले 10 दिनों में लाखों पक्षी मृत पाए गए हैं।  कम से कम चार राज्यों – हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, केरल और राजस्थान- ने बर्ड फ्लू की पुष्टि की है, एक चेतावनी के रूप में अधिकारियों ने प्रसार को रोकने के प्रयासों को आगे बढ़ाया है।
केरल में पिछले कुछ दिनों में 12,000 बत्तखों की मौत के बाद कर्नाटक और तमिलनाडु भी सतर्क हैं।
हिमाचल प्रदेश के पौंग वन्यजीव अभयारण्य में मृत प्रवासी पक्षियों की संख्या 3,409 तक पहुंच गई है  इस बीच, अधिकारियों ने कहा कि पांग वेटलैंड के पास के इलाकों में पिछले कुछ दिनों में 64 कौवे भी मृत पाए गए हैं।  बिलासपुर जिले में कई कौवे मृत पाए गए, उन्होंने कहा कि उनके नमूने परीक्षण के लिए एकत्र किए गए हैं। राजस्थान 700 कौवे भी मृत पाए गए है।देश के उत्तरी हिस्से में, हिमाचल प्रदेश के करीब, जम्मू और कश्मीर और हरियाणा ने भी डर के बीच नमूनों की जांच शुरू कर दी है।  बर्ड फ्लू या एवियन फ्लू वायरस घरेलू पोल्ट्री और अन्य पक्षियों और जानवरों की प्रजातियों को संक्रमित कर सकते हैं। माना जाता है कि H5N1 एवियन इन्फ्लूएंजा के प्रकोप के कारण पक्षियों की मौत हो गई,एक प्रकार का बर्ड फ्लू है जो इन्फ्लुएंजा ए वायरस के H5N1 स्ट्रेन के कारण होता है।
सरकार के अनुसार यह बीमारी “ज़ूनोटिक” है, लेकिन भारत में मनुष्यों में संक्रमण की रिपोर्ट नहीं की गई है चार प्रभावित राज्यों में 12 केंद्रों की पहचान की गई है और केंद्र ने एक सलाह जारी की है।  स्थिति पर नजर रखने के लिए दिल्ली में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here