९ बकरियों को मारने वाला अजगर को पकड़ने में मिली कामयाबी

0
476

चंद्रपूर : पिछले १ साल से ब्रह्मपुरी तालुका के उचली गांव में अजगर  साप का आतंक था। कई लोग गांव के पास खेत के आसपास  लगातार अजगर को देखा करते थे। इस अजगर ने एक-एक करके गांव में ९ बकरियों को मार डाला। ८ अक्टूबर को  मीनाक्षी ढोंगे की चौथी बकरी को अजगर ने मार डाला।

खेत के आसपास अजगर की मौजूदगी होने से ग्रामीण खेतों में जाने से डरते थे और छोटे बच्चों को भी आसपास के इलाकों में जाने से रोका जाता था। उक्त जानकारी अर्थ कंझरवेशन ऑर्गनायझेशन के अध्यक्ष मनोज वाठे को दी गई। सूचना मिलते ही सर्पमित्र और जीवतज्ञ ललित उरकुडे,विवेक राखडे चेतन राखडे और ईशान वठे मौके पर पहुंचे।

हालांकि, अंधेरा होने और नाली के किनारे होने की वजह से अजगर को सुरक्षित रूप से पकड़ने मे काफी मुश्किलो का सामना करना पडा , अंत में अजगर को पकड़ने में बड़ी सफलता मिली। विशाल अजगर को बंद होते देख ग्रामीणों के चेहरे पर खुशी नजर आ रही थी और अर्थ कंझरवेशन ऑर्गनायझेशन के सभी कार्यकर्ताओं का धन्यवाद किया। ब्रम्हापुरी इलाके में १२ फीट लंबा अजगर के पाए जाने का यह पहला रिकॉर्ड है।
इस विशाल अजगर को एक गुप्त स्थान पर सुरक्षित छोडा गया। इस बचाव अभियान में वनपरिक्षेत्र अधिकारी सेमस्कर, वनरक्षक संभाजी बलदे, कृष्णा धोटे और ग्राम पुलिस पाटिल संघर्ष जगजापे का सहयोग मिला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here