तलोधी पुलिस स्टेशन में ‘स्वाब’ संस्था द्वारा ‘अंधविश्वास और कानून’ पर मार्गदर्शन

0
195

चंद्रपूर (मोहम्मद सुलेमान बेग): 12 अगस्त 2023 को “स्वाब” नेचर केयर संस्था द्वारा तलोदी बालापुर पुलिस स्टेशन में पुलिस थाना सीमा के अंतर्गत आने वाले समस्त गांव के पुलिस पाटलों की बैठक में ‘सांप के काटने से होने वाली मौतें, अंधविश्वास और कानून’ विषय पर मार्गदर्शन और चर्चा सत्र का आयोजन किया गया था।


स्वाब नेचर केयर संस्था, जो पर्यावरण और पशु-पक्षियों की सुरक्षा के लिए काम करती है, इस बात को ध्यान में रखते हुए कि हमारे देश और क्षेत्र में सांपों के काटने से होने वाली मौतों की संख्या में भारी वृद्धि हो रही है, ताकि कोई भी क्षेत्र में ऐसे सर्पदंश के कारण अंधविश्वास के कारण मौतें होती हैं, पुलिस थाना तलोदी क्षेत्र में सर्पदंश से होने वाली अधिकांश मौतों के लिए अंधविश्वास और सर्पदंश जिम्मेदार होने के कारण पूरे गांव के पुलिस पाटलों को विस्तृत जानकारी देकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।
गांवों में लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने और जादू-टोना विरोधी अधिनियम, 2013 के तहत सांप काटने का नाटक करने वाले ‘नागमोतीयों’ के खिलाफ गंभीर मामले दर्ज किया जाना चाहिए। ऐसे मे किस तरह से कारवाई की जा सकती है इसके बारे में विस्तृत जानकारी ‘स्वाब’ नेचर केयर संस्था द्वारा दी गई।

इस समय तलोदी बालापुर पुलिस स्टेशन के थानेदार मंगेश भोयर ने कहा कि ऐसी घटनाओं से बचने के लिए हर गांव में इस तरह के मार्गदर्शन शिबीर आयोजित करने की तत्काल आवश्यकता है।
हालाँकि, प्रत्येक पुलिस पाटील ने अपने गाँव में इस तरह का शिविर आयोजित करने का सुझाव दिया।  इसके बाद मार्गदर्शन करते हुए कहा, ‘हमारे क्षेत्र में पाए जाने वाले सभी सांप विषहीन और गैर विषैले सांप हैं और किसी भी सांप के काटने के बाद उचित देखभाल ना करते  नागमोतीयों के तरफ समय बर्बाद करने से और इलाज में देरी होने के कारण जान चली जाती है।
तो औषधी उपचार करने से रोककर मंत्र द्वारा जहर उतारने का नाटक करने वाले बुआ बाबा के खिलाफ जादू-टोना विरोधी अधिनियम 2013 की धारा 2 (बी) अनुसूची 9 के अनुसार क्या कारवाई की जा सकती है इसपर विस्तार पूर्व जानकारी नागभीड तालुका आयोजक अ. भा. अनीस और स्वाब संस्था के अध्यक्ष यश कायरकर ने दी।
सहायक पुलिस निरीक्षक गोवर्धन ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि प्रत्येक थाने को स्वाब संस्थान के संपर्क में रहना चाहिए और सांपों या वन्यजीवों के मामले में कोई भी अप्रिय घटना होने पर तुरंत सर्प प्रेमियों से संपर्क करना चाहिए।
इस समय तलोधी बा. थाने का पूरा स्टाफ, स्वाब के सदस्य जीवेश सयाम, स्वप्निल बोधनकर, महेश बोरकर, नितिन भेंडाले, गणेश गुरनुले, कान्हा करकाळे, विकास लोनबले, तुषार शिवनकर, शुभम सुरपाम, WPSI के रोशन धोतरे और तलोधी (बा) थाना के तहद आनेवाले सभी गांव के पुलिस पाटिल मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here