मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया नालंदा के राजगीर में वन्यप्राणी (जू) सफारी का उद्घाटन

0
228

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक बार फिर बिहार की जनता को बड़ी सौगात के रूप मे <span;>बिहार को पर्यटन के क्षेत्र में नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए राजगीर की जनता के लिए 177 करोड़ की लागत से निर्मित जू-सफारी (Rajgir Zoo Safari ) का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया। इस ज़ू-सफारी के लिए ऑनलाइन टिकट की शुरुआत होगी।

प्रधान सचिव के अनुसार बाघ सहित अन्य जानवरों को बाहर से लाने की भी तैयारी हो रही है लेकिन अभी शेर को छोड़कर सभी जानवर पटना जू से ही ले जाए गए हैं. जू सफारी के उद्घाटन के साथ ही बिहार में इको टूरिज्म (Eco Tourism in Bihar) के नए युग की शुरुआत हो जाएगी. मुख्यमंत्री अपनी देखरेख में ही इसे तैयार करवा रहे हैं।

राजगीर वाइल्ड लाइफ सफारी के मुख्य आकर्षण
हेर्बाइवोर सफारी, बीयर सफारी, लेपर्ड सफारी, टाइगर सफारी, लायन सफारी, वेटलैंड बर्ड एवरी, बटरफ्लाई पार्क करीब 200 करोड़ से बना राजगीर वाइल्ड लाइफ सफारी पूर्वोत्तर भारत का सबसे आधुनिक ज़ू सफारी होगा । यहां आने वाले पर्यटक बख्तरबंद गाड़ी में सवार होकर खतरनाक जंगली जानवरों को खुले में घूमते देख पाएंगे। जू सफारी के पास में ही नेचर सफारी भी बनाया गया है, जिसे पिछले साल ही मुख्यमंत्री ने शुरू किया है। इसमें स्काई वॉक के लिए ग्लास ब्रिज बनाया गया है, जो दर्शकों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है देश में अपने तरह का यह पहला ग्लास ब्रिज है। जिसे देखने काफी सैलानीयो की भीड हो सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here