अज्ञात वाहन की टक्कर से तेंदुआ मृत, सावली वनपरीक्षेत्र की घटना : कब रुकेगा यह सिलसिला ?

0
563

यश कायरकर (जिला प्रतिनिधी):

सावली वनपरिक्षेत्र में आने वाले मूल – गडचिरोली हाईवे पर रात को करीब 12:00 बजे के आस पास मूल से 4 कि.मी. दूर आई.टी.आई. कॉलेज, आकापुर के पास किसी अज्ञात वाहन की टक्कर लगने से एक पूर्ण विकसित मादा तेंदुआ की मौत हुई है।
यह घटना सावली रेंज के टेकाडी बीट , में घटित हुई। घटना की जानकारी मिलते ही सावली वन परिक्षेत्र के वन कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचकर मृत तेंदुए को टी.टी.सी.  ट्रीटमेंट ट्रांजैक्ट सेंटर चंद्रपुर मे भेजा गया।


इस घटना ने फिर से उजागर किया है कि चंद्रपुर जिले में आये दिन  रोड अपघात मे कई वन्यजीव मारे जाने की खबर हमेशा होती नजर आ रही हैं।  जिनमें से मूल से चंद्रपुर ताडोबा का जंगल के बीच से होता हुआ गुजरा हुआ रास्ता जिसमें अक्सर भालू ,तेंदुए, निलगाय, सांभर चीतल ऐसे कई जंगली जानवरों की मौतें हुई हैं।  नागभीड से सिंदेवाही, नागभिड-ब्रम्हपुरी, चंद्रपुर-वरोरा, की तरफ के बड़े-बड़े हाईवे पर जहां से जंगल है और वन्यजीव की भ्रमंती है उसे जगह में भी इस तरह की घटनाएं अक्सर घटित होती है।


इस तरह के वन्यजीव के महत्व का सिलसिला रूकने के लिए  या इन घटनाओं में कमी लाने के लिए वन विभाग और शासन ने जहां-जहां ऐसे वन्यजीव  की भ्रमंती का मार्ग है वहां पर उड़ान पुल या बोगदे बनाना अनिवार्य है।  और बनाने भी चाहिए ताकि ऐसी घटनाओं को रोका जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here