नवेगांव-नया नागझीरा टाइगर रिजर्व नागपुर-रायपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर अंडरपास बनाने विलंब, वन्यजीव मारे जाने का खतरा

0
341

 

नवेगांव-नया नागझीरा टाइगर रिजर्व नागपुर-रायपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर रोड क्रॉस करते समय कई वन्यजीवो को अपनी जान गंवा चुके हैं। इस तरह की दुर्घटनाओं को रोकने के लिए चार अंडरपास बनाने के लिए सरकार को एक प्रस्ताव भेजा गया है। एक वर्ष के पश्चात अभि तक कोई काम सुरु नही हुआ है वन्यजीव मारा जा रहा है।

नागझिरा-नवेगांवबांध टाइगर रिजर्व का विस्तार करते हुए एक बफर जोन बनाया गया था। यहां वन्यजीवों के लिए सभी आवश्यक उपाय योजना किए जा रहे हैं।
कही जगह वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए वनग्रामों का पुनर्वास भी किया गया है। इनमें झलकरगोंदी, कवेलवाड़ा, कालीमाटी शामिल हैं। इन गांवों के छात्रों, युवाओं और नागरिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए नयागांव नागजीरा टाइगर प्रोजेक्ट भी बनाया गया है।

लेकिन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना से गुजरते हुए हर साल एक दर्जन से अधिक वन्यजीव मारे जाते हैं।
अपने शिकार की तलाश में भटकते हुए ये दुर्घटनाएँ होती हैं। सामान्य वन्यजीव घूमने वाले मार्ग पर एक फ्लाईओवर बनाने का प्रस्ताव था। यह राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा अनुमोदित नहीं था। इसलिए अब वन्यजीव विभाग ने वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए भूमिगत मार्ग बनाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को प्रस्ताव भेजा है। प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई। इस प्रस्ताव के तहत राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 6 पर चार सबवे बनाए जाएंगे। स्थान निर्धारित करने के बाद नक्शे भी भेजे गए थे। हालांकि यह एक साल से अधिक समय से उलट है, वन्यजीव संरक्षण का सवाल बना हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here