सावरगांव में बाघ के हमले में महिला मृत

0
766

यश कायरकर (जिल्हा प्रतिनिधी),
तलोधी बालापुर वनपरीक्षेत्र अंतर्गत आने वाले सावरगांव में बाजीराव कोहरे इनके खेत में धान की कटाई करते वक्त महिला संगीता संजय खंडारे (४५) नामक महिला को बाघ ने हमला कर गंभीर जख्मी कर लिया। जख्मी महिला की चंद्रपुर जिला रुग्णालय में पहुंचने के बाद मौत हो गई।
कोहरे इनके खेत की धान की कटाई वे 2 दिन से शुरू है मगर दि. २७ नोव्हेंबर २०२२ को थोड़े से ही धान की कटाई होने से सिर्फ 2 महिलाएं खेत में कटाई का काम कर रही थी तभी अचानक पास के झाड़ियों में से बाघ ने छलाग लगाकर  संगीता संजय खंडारे को  गर्दन पर पकड़ कर जंगल की तरफ घसीटा लेकिन वहां पर मौजूद बाजीराव खंडारे के लड़के ने महिला को बाघ के चूंगल से छुडा लिया। और तत्काल मदद बुलाकर उसे ग्रामीण  आरोग्य केंद्र तलोधी ले जाया  गया जहां प्राथमिक उपचार करने के बाद महिला की नाजुक हालत देखते हुए चंद्रपुर जिला रुग्णालय रेफर किया गया है मगर चंद्रपुर जिला अस्पताल पहुंचते ही जख्मी महिला ने दम तोड़ दिया। महिला के पति की  कुछ साल पहले मृत्यु हो गई थी। और संगीता मोल मजूरी कर अपने बच्चों परिवार का  गुजारा किया करती थी। और आज इसके मृत्यु उपरांत घर में ईनका एक लड़का और एक लड़की ही बचे हैं। जिसकी वजह से इनके परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है


बाजीराव कोहरे इनका खेत जंगल के बीचो बीच में होने की वजह से यह घटना हुई है। घटना की सूचना मिलते ही तलोधी बिट के क्षेत्रसहाय्यक कार्तिक गड़बड़े वनरक्षक एस. बी. पेंदाम इन्होंने मौके पर पहुंचकर तीन कैमेरे  लगा लिये है । जिसके बाद में हमला करने वाले बाघ के बारे में विस्तृत जानकारी हो पाएगी।  ताडोबा अभयारण्य से बाहर निकले हुए बाघ के  कुछ बड़े बच्चे सिंदेवाही , तलोधी क्षेत्रों में भटकते हुए नजर आते हैं। ताडोबा से आए हुए एक नर बाघ ने भी कुछ दिन पूर्व इसी क्षेत्र में एक बैल का शिकार किया था। जिसके कैमेरा में आए फोटो की वजह से वह बाघ चंद्रपुर ताडोबा का होने की जानकारी प्राप्त हुई थी । इस हमले में भी वही होने की आशंका है।
विभाग द्वारा पीड़ित परिवार को ₹ 27000 की तत्काल मदद दी गई है यह मदद तलोधी  ग्रामीण रुग्णालय में 7000 रूपए और चंद्रपुर जिला रुग्णालय में पहुंचकर तलोदी के वनपरिक्षेत्र अधिकारी (अतिरिक्त कार्यभार) महेश गायकवाड और सहायक उप वनसंरक्षक कार्तिक ढोंडने इन्होंने ₹ 20000 की मदद मृतक के लड़के को की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here