महिला के मौत के लिए जिम्मेदार बाघिन को पकड़ने में वनविभाग  सफल

0
1371

(ब्रह्मपुरी वन विभाग के अवलगांव में पकडा गया)

यश कायरकर (जिल्हा प्रतिनिधी) :

ब्रह्मपुरी वनविभाग ब्रह्मपुरी के अंतर्गत आने वाले दक्षिण ब्रह्मपुरी वनपरिक्षेत्र के अवलगांव ऊपक्षेत्र के हलदा बिट, कक्ष क्र. ११६८ में एक २ से २ १/२ साल उम्र की बाघिन को वनविभाग ने आज 5 नोव्हेंबर 2023 शाम 4.00 बजे के करीब पकड़ा गया।
ज्ञात होगा पिछले हफ्ते लगातार तीन अलग-अलग घटनाओं में तीन लोगों की जान बाघ के हमले में गई थी। २९ अक्टूबर २०२३ को पलसगांव वनक्षेत्र के बेलारा में एक चरवाहे को बाघ ने मार गिराया था और फिर दूसरे दिन खडसंगी वन परिक्षेत्र में वाघ हमले में फिर से एक किसान की मौत हुई थी और फिर  एक १ नवंबर को  ब्रह्मपुरी वनविभाग के अवलगांव उपक्षेत्र के हलदा बीट के कंपार्टमेंट नं.११६८ में खेत में धान की कटाई  का काम करते वक्त हलदा गांव कि सायत्राबाई नामदेव कामडी (७०) नामक महिला को बुधवार को बाघ ने मारा था।
तभी से ब्रम्हपुरी वन ब्रह्मपुरी के वन कर्मचारी इस बाघिन को पकड़ने के लिए उसकी हरकतों पर नजर गड़ाए बैठे थे।  उसी के चलते आज इस बाघिन के लोकेशन की जानकारी मिलते ही शाम को ४ बजे डॉ. आर. एस. खोब्रागडे, पशुवैद्यकीय अधिकारी (वन्यजीव) ताडोबा अंधारी. व्याघ्र प्रकल्प चंद्रपूर,  तथा आर.आर. टी. प्रमख  ए.सी. मराठे, पोलीस नाईक,(शुटर) ताडोबा अंधारी. व्याघ्र प्रकल्प चंद्रपूर,  राकेश आहूजा बायोलॉजिस्ट ,वनविभाग ब्रम्हपुरी इस टीम ने इसे ट्रेंकुलाइज कर पकड़ लिया और सफलता पुर्वक इस ऑपरेशन को अंजाम दिया। इसे बाद में टी.टी.सी. चंद्रपुर ले जाया गया।
यह कार्यवाही शेंडे वनपरिक्षेत्र अधिकारी (प्रादे.) दक्षिण ब्रम्हपुरी, मार्गदर्शन में किया गया। आर आर टी सदस्य दिपेश. डि.टेंभुर्णे  योगेश. डि.लाकडे, गुरुनानक वि. ढोरे, वसीम.ऐन.शेख ,विकाश.एस.ताजने, प्रफुल.एन.वाटगुरे,ए. डी. कोरपे आर.आर. टी. वाहनचालक, ए. एम. दांडेकर, आर.आर.टी.
वाहन चालक आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here