राष्ट्रीय राजमार्ग पर अज्ञात तेज रफ्तार वाहन की टक्कर से एक तेंदुए की मौत

0
123

भंडारा (मोहम्मद सुलेमान बेग) :  राष्ट्रीय राजमार्ग से गुजरते समय एक तेंदुए  की तेज रफ्तार अज्ञात वाहन  की टक्कर से तेंदुए की मौत आज, 20 जुलाई सुबह 4 बजे के आस-पास हुई ।

मिली जानकारी के अनुसार भंडारा वन परिक्षेत्र के कवलेवाडा बीट कंपार्टमेंट क्र. 170 के पास राष्ट्रीय महामार्ग 53 से सड़क पार करने के दौरान तेंदुआ किसी तेज रफ्तार से गुजरते अज्ञात वाहन से टक्कराकर तेंदुए की मौत होने से वन्यजीव प्रेमी मे मची खलबली ।

उक्त घटना की जानकारी भंडारा वनविभाग को मिलते ही वनपरिक्षेत्र अधिकारी संजय मेंढे अपने कर्मचारियों के साथ मौके पर पहुंचकर मौका पंचनामा कर तेंदुए के शव को उठाया और गडेगाव में हलाया गया।
मृत तेंदुआ नर है और उसकी उम्र करीब दो से ढाई साल की बताई जा रही है। मृत तेंदुए  को एनटीसीए एवं एसओपी के अनुसार शव का पोस्टमार्टम कर शव का निस्तारण किया गया।

आए दिन रोड अपघात मे काफी वन्यजीव मारे जाते है शिकार की तलाश मे निकले वन्यजीव खुद ही शिकार हो रहे है। यह बहोत ही दुःख की बात है। भविष्य मे इस तरहा की घटना ना हो करके इस गंभीर विषय पर विचार करने की जरूरत है।

वन्यजीव सुरक्षा के लिए ऊँची सुरंगें बनाकर वन्यजीवों को सड़क पार करने के लिए उचित रास्ता प्रदान किया जा सकता है। सड़क निर्माण योजनाओं में वन्यजीव संरक्षण का पूर्वाधार करना चाहिए। जब सड़कों का निर्माण कार्य हो रहा होता है, तो वन्यजीवों के पथ को नियंत्रित रखने और उनके लिए उचित अंतर्द्वार उपलब्ध कराने का प्रयास करें। ऐसा वन्यजीव प्रेमीयो ने वनसमाचार के प्रतिनिधी से बातचित दौरान कहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here