देश के सभी टाइगर रिजर्व में संचालित वाहन एवं सफारी वाहन का पंजीयन पुनः बहाल करने हेतु  NTCA द्वारा निर्देश जारी

0
365

भविष्य में सभी टाइगर रिजर्व में मारुति सुजुकी के नए लॉन्च किए गए जिमिनी वाहन द्वारा होगी जंगल सफारी

चंद्रपूर (मोहम्मद सुलेमान बेग) :

IIFM भोपाल में राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण की 23वीं बैठक के दौरान मान. पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री की अध्यक्षता मे  NTCA (National Tiger Conservation Authority) का निर्देश सभी प्राइवेट ऑपरेटर द्वारा सफारी उद्देश्य के लिए उपयोग किए जा रहे सभी पुराने वाहनों (और सभी विभागीय वाहन) को भारत सरकार की स्क्रैपिंग नीति के अनुसार तत्काल बंद कर दिया जाना अनिवार्य है।
ये वाहन वन्यजीव संरक्षण के राष्ट्रीय पार्क और अभयारण्यों में वन्यजीवों को उनके प्राकृतिक आवास में देखने के लिए सफारी या टूर्स में उपयोग किए जाते हैं।

जंगल सफारी उद्देश्य के लिए समान और ऊर्जा कुशल वाहनों को सुविधाजनक बनाने के लिए इस प्राधिकरण द्वारा Maruti Suzuki के साथ समन्वय किया जा रहा है ताकि सफारी उद्देश्यों के आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए नए लॉन्च किए गए Jiminy वाहन के पेट्रोल संस्करण की खरीदने की सुविधा प्रदान की जा सके।

संशोधित वाहन के देशव्यापी आवश्यकता को पूरा करने के लिए, इस प्राधिकरण को यह अनुरोध किया जाता है कि उक्त वाहन की आवश्यकता को इसे प्रस्तुत किया जाए।
प्रोजेक्ट की आवश्यकता को संबंधित टाइगर रिजर्व में संचालित खरीदारी प्रविष्टि को संशोधित सफारी वाहन प्रदान करने के लिए पूर्वोक्त कंपनी को संचित किया जाएगा। इस मुद्दे को प्राधिकरण की मंजूरी के साथ उठाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here