विद्यार्थियों ने वन एवं वन्य जीवों से संबंधित जानकारी से अवगत कराया

0
165

पन्ना टाइगर रिजर्व के बफर जोन के अमागंज के हाथी डोल मेअनुभूति कार्यक्रम का आयोजन 22 फरवरी व 23 फरवरी को परिक्षेत्र अधिकारी गौरव नामदेव के मार्गदर्शन में किया गया ।
पहले दिन 22 फरवरी को तारा विक्रमपुर व सीरी स्कूलों के छात्र और दूसरे दिन 23 फरवरी को अमनगंज कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल के छात्र-छात्राएं शामिल हुई।

अनुभूति कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्रों को हाथी डोल का भ्रमण कराया गया और वहां स्थित प्राकृतिक स्थलों, पेड़ों और पौधों के उपयोग और महत्व के बारे में जानकारी दी गई और मौजूदा जलीय स्थल के बारे में बताया कि इसमें पूरे 12 महीने साफ पानी मिलता है।बाघ समेत अन्य जंगली जानवर भी पानी पीने के लिए यहां पहुंचते हैं।
हाथी डोल के सागौन, तेंदू, खैर, करधई और अन्य पेड़ों की जानकारी के साथ पहाड़ी पर बनी गुफा और वहां बने शैलचित्रों का उल्लेख मिलता है और कहा जाता है कि ये चित्र हजारों वर्ष पुराने हैं।
पन्ना टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर उत्तम कुमार शर्मा भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए।  उन्होंने वन्यजीव पारिस्थितिकी तंत्र, जलवायु परिवर्तन और करियर के बारे में छात्रों की जिज्ञासा को संबोधित किया।
इस अवसर पर मास्टर ट्रेनर भवानी दीन पटेल और मनीष रावत ने विद्यार्थियों को ज्ञानवर्धक और रोचक जानकारी दी।
पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन पारिस्थितिकी तंत्र और प्रकृति के साथ छेड़छाड़ के कारण देश और दुनिया में पैदा हुई समस्याओं पर पत्रकार राजेश तिवारी ने विचार व्यक्त किए।
इस कार्यक्रम के दौरान  छात्रों के लिए प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया था।  इस अवसर पर मोनिका नामदेव, वनपाल रामचंद्र गौतम और कर्मचारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here