जाल में फंसे जखमी पैर वाले तेंदुए को बचाया गया

0
529

मुंबई (मृगदा) :- संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान की तेंदुआ रेस्क्यू टीम ने घायल तेंदुए को विरारा से रेस्क्यू किया है। शिकार के लिए बनाए गए स्टार ट्रैप में फंसने से तेंदुआ घायल हो गया।

इसलिए लंगड़े तेंदुए को जब्त कर बोरीवली राष्ट्रीय उद्यान में स्थानांतरित कर दिया गया है। विरार के कोपर गांव में पिछले कुछ दिनों से तेंदुआ घूम रहा है.  इस गांव में पहली बार तेंदुए के देखे जाने से स्थानीय लोगों में भय का माहौल है।हालांकि स्थानीय लोगों ने देखा कि तेंदुआ लंगड़ा था।  पैर में चोट लगने की सूचना पर ग्रामीणों ने वन विभाग को सूचना दी।
इस बीच 28 मार्च 2022 सोमवार को नागरिकोने बस्ती के पास एक घायल तेंदुआ देखा गया।  वन विभाग के टीम तुरंत मौके पर पहुंचे और कैमरा ट्रैप लगाया गया और कैमरे में कैद हुए  घायल तेंदुए को पकड़ने  के लिए 29 मार्च 2022 मंगलवार को संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान के तेंदुआ बचाव दल कोपर गांव मे दाखिल हुए और उन्होंने वहां पिंजरे लगाए और दुसरे दिन 30 मार्च 2022 बुधवार की सुबह तेंदुए को गिरफ्तार कर लिया गया।
वन अधिकारियों ने कहा कि  सुअर के शिकार के लिए बनाए गए स्टार ट्रैप में तेंदुआ पकड़ा गया होगा।

तेंदुआ जाल से निकलने की कोशिश की।  हालांकि, तार उसके पैर में फंस गया और उसके पैर में गंभीर चोटें आईं, तेंदुए के बचाव दल के प्रमुख और वनपरीक्षेत्र अधिकारी विजय बारब्दे ने कहा।
उन्होंने कहा कि तेंदुए को बचाव के लिए भर्ती कराया गया है और उसका इलाज चल रहा है।  वन विभाग को ‘सर्प’ नामक वन्यजीव बचाव संगठन द्वारा बचाव अभियान में सहायता प्रदान की गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here